लोकसभा चुनाव 2018 : बस्तर सीट का समीकरण, क्या इतिहास दोहरापएगी बीजेपी

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव का शंखनाद हो गया है। यहां 11 सीटों पर तीन चरण में मतदान होना है। पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के लिए चुनाव होना है। प्रथम चरण में बस्तर सीट के लिए 11 अप्रैल को मतदान होना है।

कौन कौन है मैदान में – भाजपा के बैदूराम कश्यप, कांग्रेस के दीपक बैज, सीपीआई के रामूराम मौर्य, बसपा के आयतूराम मंडावी, शिवसेना के सुरेश कवासी, अम्बेडकराइड पार्टी आफ इंडिया के पनीश प्रसाद नाग, अभा समग्र क्रांति पार्टी के मंगलाराम कर्मा, राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के जयसिंह कावड़े शामिल हैं।

बीजेपी का गढ़ –  बीजेपी 1998 से 2014 तक लगातार पिछले 6 चुनाव जीतते आ रही है।1998 से लेकर 2011 तक बीजेपी के बलिराम कश्यप ने यहां से लगातार 4 बार जीत दर्ज की। लेकिन 2011 में उनकी असामयिक मृत्यु के चलते उपचुनावों करवाए गए। जिसमें उनके बेटे दिनेश कश्यप ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2014 के चुनाव में भी दिनेश कश्यप ने जीत हासिल की।

बस्तर की सीट पर अब तक बीजेपी ने 6 बार और कांग्रेस ने पांच बार जीत हासिल किया है। बीजेपी 1998 के बाद से यहां हारी नहीं है। कांग्रेस की तरफ से आखिरी बार 1991 में मानकूराम सोढ़ी ने जीत दर्ज की थी। तब से लेकर अब तक पार्टी को इस सीट पर जीत की तलाश है।

You may also like...

MY TIMES TODAY
Right Menu Icon