अब पाएं गजरौला में घर बैठे सारी जांच की सुविधायें

गजरौला : भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन पोर्टल (3 एच केयर डॉट इन) की योजना 2020 तक देश भर में टायर 3 और 4 शहरों में अपनी ऑफलाइन पहुंच के विस्तार करने की है। इसी योजना के तहत झज्जर और कोसी में पहली ऑफलाइन लैब की सफलता पूर्वक शुरुआत के बाद गजरौला में 3 एच केयर डॉट इन ने तीसरी लैब का उद्घाटन किया। ऑनलाइन पोर्टल जल्द ही हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अन्य स्थानों में भी तेजी से बढ़ने की योजना बना रहा है।
3 एच केयर की संस्थापक और सीईओ सीए (डॉ.) रुचि गुप्ता का कहना है, ‘‘पैथोलॉजी प्रयोगशालाएं ‘3 एच केयर लैब ’ नाम से संचालित होंगी जिसमें उपभोक्ताओं को जांच के दिन ही रिपोर्ट दी जाएगी और फ्री होम सैम्पल कलेक्शन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। डायग्नोस्टिक्स जैसी बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं से रहित टायर 3 और टायर 4 शहरों पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत है। प्रौद्योगिकी में प्रगति होने के साथ, बुनियादी पैथोलॉजी लैब को विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉक्टरों की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि इसके रिपोर्ट देने वाले कमांड सेंटरों के माध्यम से परीक्षण परिणामों को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है और रोगी को सही उपचार के लिए निर्देशित किया जा सकता है।
चूंकि डॉक्टर का इलाज पूरी तरह से लैब टेस्ट के परिणामों पर निर्भर करता है इसलिए डायग्नोस्टिक लैब द्वारा दिए गए परिणामों की विश्वसनीयता सबसे महत्वपूर्ण होती है। डायग्नोस्टिक लैब्स की मान्यता समेत संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराते हुए ऑनलाइन पोर्टल ने डायग्नोसिस कराने वाले मरीजों के लिए एक अनुकूल क्षेत्र तैयार किया है। यहां तक कि सुरक्षात्मक हेल्थ चेकअप कराने वाले लोगों की तादाद भी बढ़ी है जो मरीजों और टेस्टिंग लैब के बीच की खाई को मिटाते हुए लोगों तक पहुंच बनाने और उनमें जागरूकता पैदा करते है।
डॉ. गुप्ता ने कहा, ‘‘छोटे गांवों और कस्बों में पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाओं की उपलब्धता और मांग के बीच काफी अंतर है जिसमें विकास के लिए काफी क्षमता है। गुणवत्ता पूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए, 3 एचकेर लैब घरेलू नमूना संग्रह और समय पर रिपोर्ट देने जैसी बेहतर और उपभोक्ता अनुकूल सेवाएं प्रदान करता है। जनसंख्या में तेजी से वृद्धि, क्रोनिक बीमारियों में तेजी, डायग्नोस्टिक केंद्रों की अपर्याप्त उपलब्धता और सटीक और समय पर चिकित्सा देखभाल की मांग के कारण 3 एच केयर संइे का लक्ष्य यहां सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली पैथोलॉजी सेवाएं प्रदान करना है।’’ बुजुर्गों के लिए आम तौर पर खाली पेट जांच कराने के लिए सुबह-सुबह डायग्नोस्टिक सेंटर तक जाना मुश्किल हो जाता है। इस पोर्टल के जरिये लैब तक जाकर अप्वाइंटमेंट लेने और अपनी बारी आने का इंतजार करने या रिपोर्ट प्राप्त करने की जरूरत खत्म हो गई है, बल्कि जांच की रिपोर्ट भी आपको मेल द्वारा ही भेज दी जाती है। यह वेबसाइट आपको एक ही जगह आसान पहुंच और भविष्य में परामर्श के लिए आपके संपूर्ण डाटा को संग्रहित रखने की सुविधा भी देती है।
गुणात्मक प्रमाणन की कमी और इन्हें शुरू करने में कोई बाधा नहीं आने के कारण, टायर 3 और 4 शहरों में स्थानीय डायग्नोस्टिक फल-फूल रहे हैं, लेकिन ये सेंटर आम तौर पर केवल संग्रह सेंटर के रूप में काम करते हैं जबकि, 3 एच केयर (जो ऑनलाइन सेगमेंट में 3 एच केयर के रूप में अच्छी तरह से स्थापित हो चुका है) के ऑफलाइन सेगमेंट में इन गांवों और कस्बों में भी प्रवेश और गढ़ बनाने के लिए काम कर रहा है।
ऑनलाइन पोर्टल घरों में सर्वश्रेष्ठ डायग्नोस्टिक सेवाएं प्रदान करने में अग्रणी रहा है और यह पूरे भारत में सर्वोत्तम मान्यता प्राप्त अस्पतालों में उपचार या सर्जरी का समय और उपलब्धता पाने के लिए ‘प्लान माई सर्जरी फीचर’ की सुविधा भी प्रदान करता है

You may also like...

MY TIMES TODAY
Right Menu Icon