Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/bioinfor/public_html/mytimestoday.com/wp-content/themes/default-mag/assets/libraries/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 254

देश में पहली बार चुनावी प्रक्रिया में ई नॉमिनेशन को मिली अनुमति

माय टाइम्स टुडे। आज कल हर क्षेत्र में इंटरनेट और ऑनलाइन प्रॉसेस को अपनाया जा रहा है. लेकिन अब यह प्रयोग भारतीय चुनावी प्रणाली में भी देखने को मिलेगा. जी हां देश के चुनावी इतिहास में पहली बार ई नामांकन को स्वीकार्यता मिल गयी है. दरअसल पश्चिम बंगाल के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ई-नामांकन पर मंगलवार को कलकत्ता हाई कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया.

माकपा की ओर से हाई कोर्ट में ई-नामांकन मंजूर करने के लिए दायर याचिका पर हाई कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि 23 अप्रैल को दोपहर बाद तीन बजे तक ई-मेल से माकपा की ओर जितने भी नामांकन दाखिल हुए हैं, उन्हें स्वीकृति दें. साथ ही हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि कितने लोगों ने ई-मेल से नामांकन दाखिल किए हैं, उनकी सूची भी जारी करें.

कनाडा में है पहले से प्रावधान ….

कनाडा में उम्मीदवार अपने नामांकन फॉर्म में सभी जरूरी जानकारियां भरकर उसे इंटरनेट के जरिये चुनाव अधिकारियों को भेज सकते हैं. हालांकि, नामांकन की प्रक्रिया खत्म होने के 48 घंटों के भीतर उन्हें चुनाव अधिकारियों से अपने असली दस्तावेजों का सत्यापन कराना जरूरी होता है.

आपको यह खबर कैसी लगी ,आप हमें अपने सुझाव भेज सकते हैं। आप हमें ईमेल करिए mytimestoday@gmail.com पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

'प्याज की चाय' चुस्की के साथ रोगों से मुक्ति

Wed May 9 , 2018
माय टाइम्स टुडे। आज कल हर क्षेत्र में इंटरनेट और ऑनलाइन प्रॉसेस को अपनाया जा रहा है. लेकिन अब यह प्रयोग भारतीय चुनावी प्रणाली में भी देखने को मिलेगा. जी हां देश के चुनावी इतिहास में पहली बार ई नामांकन को स्वीकार्यता मिल गयी है. दरअसल पश्चिम बंगाल के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में […]