कहानी भारत के सबसे पहले वोटर की

माय टाइम्स टुडे। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के रहने वाले श्याम सरन नेगी देश के सबसे पहले वोटर है. उन्होंने देश में सबसे पहले वोट किया था. आज उनकी आयु 101 वर्ष हो गयी है लेकिन उम्र के इस पड़ाव में भी उनका हौसला कम नहीं हुआ है.

1 जुलाई 1917 को हिमाचल प्रदेश के कल्पा में जन्मे नेगी एक स्कूल में शिक्षक थे अब सेवानिवृत हो गये है. नेगी ने 1951 में हुए स्वतंत्र भारत के पहले आम चुनाव में सबसे पहला मतदान किया था. 1951 के बाद से नेगी ने सभी आम चुनावों में मतदान किया है और उन्हें भारत के सबसे पुराने और पहले मतदाता के रूप में जाना जाता है.

आपको बता दें कि ने हिमाचल प्रदेश के हर चुनावों में वोट दिया है. इस बार के विधानसभा के चुनाव में श्याम सरन नेगी के वोट डालने के लिए प्रशासन ने भव्य तैयारियां की हैं. 

साथ ही 9 नवंबर को मतदान के लिए प्रशासन उनको उनके घर से मतदान केंद्र तक वोट देने के लिए लायेगा. इस मौके पर नेगी को सम्मानित भी किया जाएगा. इसके पहले भी नेगी को मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सम्मानित किया जा चुका है. श्याम सरन नेगी को चुनाव आयोग ने अपना ब्रांड ऐम्बैसडर भी बनाया है. 2010 में तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने गांव आकर उन्हें सम्मानित किया था. नेगी आज भी सभी लोगों से वोट डालने की अपील कर रहे हैं.

You may also like...

MY TIMES TODAY
Right Menu Icon