Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/bioinfor/public_html/mytimestoday.com/wp-content/themes/default-mag/assets/libraries/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 254

छठ विशेष: कैसे बनता है ठेकुआ? छठ के प्रसाद के रूप में ठेकुआ ही क्यों


माय टाइम्स टुडे। देश में आस्था के महान पर्व छठ की शुरूआत हो गयी है.गुरूवार को पहला अर्घ्य दिया जाएगा.बिहार और खासकर पूर्वी यूपी में छठ पूजा विशेष रूप से मनाया है.तरह तरह के पकवान प्रसाद के रूप में बनाए जाते है. छठ मां के प्रसाद के रूप में ठेकुए की प्रधानता होती है.माना जाता है कि ठेकुआ ही सबसे महत्वपूर्ण प्रसाद होता है.आईए हम यह जानने का प्रयास करते है कि आखिर ठेकुआ ही क्यों प्रसाद के रूप बनाया जाता है…

माना जाता है कि ठेकुआ सबसे शुद्ध और सबसे पवित्र होता है.यह आटे और गुड़ के साथ शुद्ध गाय के घी में बनाया जाता है.ऐसी मान्यता है कि छठ मईया को ठेकुआ बहुत ही पसंद है. प्रसाद के रूप में ठेकुआ के चयन की मुख्य वजह यह भी है कि यह जल्दी खराब नहीं होता है. महीनों तक हम ठेकुआ को रख सकते है.इसी वजह से छठ का प्रसाद बहुत दिनों तक हम अपने परिजनों या रिश्तेदारों को खिलाते है.

कैसे बनता है ठेकुआ…..
आवश्यक सामग्री
गेहूं का आटा 500 ग्राम (4 कप)
दो बड़े चम्मच कद्दूकस किया नारियल
गुड़ या चीनी 300 ग्राम
चार हरी इलायची पिसी हुई
एक चम्मच सौंफ (चाहें तो)
घी जरूरत के अनुसार
विधि
– गुड़ या चीनी को पानी में डालकर एक बर्तन में लगभग एक घंटे के लिए रख दें. हम इस विधि में गुड़ का इस्तेमाल कर रहे हैं.
– एक घंटे में गुड़ पूरी तरह से नहीं पिघले तो इसे गैस पर तेज आंच में रखकर गर्म कर पिघला लें. गैस बंद करें और गुड़ का घोल ठंडा होने दें.
– तब तक एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें. अब आटे में कद्दूकस किया नारियल , पिसी इलायची, सौंफ और 2 चम्‍मच घी डालकर दोनों हाथों से अच्छी तरह मिलाएं.
– इसके बाद आटे को गुड़ वाले पानी से गूंद लें, ध्यान रखें आंटे को सख्त गूंदें.
– अब आंटे में से थोड़ा-थोड़ा और बराबर भाग निकालकर, इन्हें गोल करके दोनों हथेलियों के बीच रखकर दबा दें. ठेकुआ बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले लकड़ी के सांचे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
– इस तरह ठेकुआ तैयार करके एक प्लेट में रखते जाएं.
– उसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर, उसे गैस पर तेज आंच में गर्म करें, फिर मध्यम आंच करके गर्म घी में एक साथ 3 से 4 ठेकुए डालकर दोनों तरफ से लाल होने तक फ्राई करें.
– इसी तरह सभी ठेकुए फ्राई करके बना लें और घी से एक प्लेट में निकाल कर रखते जाएं.
– तैयार हैं छठ स्पेशल ठेकुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इस रिसॉर्ट में सिर्फ मोटे लोग ही जा सकते है

Fri Oct 27 , 2017
माय टाइम्स टुडे। देश में आस्था के महान पर्व छठ की शुरूआत हो गयी है.गुरूवार को पहला अर्घ्य दिया जाएगा.बिहार और खासकर पूर्वी यूपी में छठ पूजा विशेष रूप से मनाया है.तरह तरह के पकवान प्रसाद के रूप में बनाए जाते है. छठ मां के प्रसाद के रूप में ठेकुए की […]