रेलवे में निकली एक लाख से ज्यादा की भर्ती : अभी करें आवेदन

MY TIMES TODAY.इंडियन रेलवे ग्रुप-डी में एक लाख से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। रेलवे इस साल के अंत तक इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की कोशिश में है। इसमें तकनीकी अभ्यर्थियों को तरजीह मिलेगी। 80 वैसे अभ्यर्थी रेलवे में अप्लाई कर सकेंगे, जिनके पास आईटीआई और अपरेंटिस की योग्यता होगी। 20 पदों पर 12वीं पास वालों के लिए वैकेंसी रहेगी।

 रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चेयरमैन आॅफ रेलवे बोर्ड के चेंबर से फाइल निकल चुकी है। भर्ती प्रक्रिया के लिए कैलेंडर तैयार किया जा रहा है।

अगले 10 दिन में रेल मंत्रालय जोन रेलवे को दिशा-निर्देश जारी करेगा। रांची रेल मंडल में करीब 800 ग्रुप-डी की सीटों पर बहाली होनी है।

ग्रुप-डी में भर्ती के बाद कर्मचारियों को देनी पड़ती है ट्रेनिंग

पहले रेलवे में हुई ग्रुप-डी की बहाली करने के बाद कर्मचारियों को ट्रेनिंग देनी पड़ती थी। इसमें रेलवे का खर्च भी बढ़ जाता था। इससे रेलवे को बड़ा नुकसान भी होता था। इन सभी बातों को देखते हुए रेलवे ने निर्णय लिया कि अब प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को ही इस ग्रुप में भर्ती किया जाए।
चुनाव-वेतनमान के कारण रुकी थी वैकेंसी

– रेल मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, यह बहाली 3 साल पहले होनी थी, लेकिन उस समय लोकसभा चुनाव और सातवें वेतनमान के चलते फाइल मंत्रालय में अटकी रही। अब फाइल पर हरी झंडी मिल गई है। जल्द ही बहाली की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

आईटीअाई-अपरेंटिस की योग्यता अनिवार्य

 रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि यह पहला मौका है जब रेलवे की नौकरी में आईटीआई और अपरेंटिस किए अभ्यर्थी को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। मंत्रालय ने मैकेनिकल, इंजीनियरिंग जैसे तकनीकी विभागों में ग्रुप-डी के पदाें पर आईटीअाई-अपरेंटिस की योग्यता अनिवार्य की।

इसके लिए मंत्रालय की ओर से 24 जुलाई को नोटिफिकेशन भी निकाल गया है। रेलवे अधिकारियों ने कहा, अब रेलवे में प्रशिक्षित मैनपावर ग्रुप-डी में मिलेगा।

ग्रुप-डी में ज्यादा पढ़े-लिखे लोग अाते थे और दूसरी नौकरी होने पर इसे छोड़ देते थे। उनकी संख्या घटेगी और रिक्तियां भरी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सर्वेभ्य: देशप्रमिभ्य: स्वातंत्र्यदिवसोपतेस्य शुभाशया: मंगलकामनाश्च - स्वामी वासुदेवाचार्य:

Tue Aug 15 , 2017
MY TIMES TODAY.इंडियन रेलवे ग्रुप-डी में एक लाख से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा। रेलवे इस साल के अंत तक इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की कोशिश में है। इसमें तकनीकी अभ्यर्थियों को तरजीह मिलेगी। 80 वैसे अभ्यर्थी रेलवे में अप्लाई कर सकेंगे, जिनके पास आईटीआई […]