‘अटल पत्रकारिता सम्मान 2018’ से सम्मानित किए जाएंगे लोकेंद्र सिंह

एमटीटी। जाने माने लेखक, कवि व वरिष्ठ पत्रकार लोकेंद्र सिंह वर्ष 2018 के अटल पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किए जाएंगे। लोकेंद्र लंबे समय से लेखन क्षेत्र में सक्रिय है। वे कई पुस्तकों का लेखन कर चुके हैं। वे एक सम्मानित ब्लॉगर भी है। हिंदी पोर्टल ‘प्रवक्ता डॉट कॉम’ के 10 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया जाएगा। यह कार्यक्रम मंगलवार को दिल्ली के कांस्टिट्यूशन क्लब में आयोजित किया जाएगा।

सम्मान की सूचना मिलने के बाद लोकेंद्र सिंह ने कहा कि प्रवक्ता की यात्रा के इस महत्वपूर्ण अवसर पर मुझ अकिंचन को “अटल पत्रकारिता सम्मान-2018” से सम्मानित होना यकीनन यह मेरे लिए और मेरे मित्रों के लिए आनंद का अवसर है। प्रवक्ता के संस्थापक संपादक श्री संजीव सिन्हा और प्रबंधक श्री भारत भूषण सहित निर्णायक मंडल के प्रति बहुत आभारी हूँ। उन्होंने आगे कहा कि मैं जानता हूँ कि सम्मान अपने साथ जिम्मेदारी भी लाते हैं और अहंकार भी। निश्चित ही मैं जिम्मेदारी को चुनने का प्रयास करूंगा।

एक नजर लोकेंद्र सिंह के बारे में : 

लोकेन्द्र सिंह
जन्म :
08.11.1983, ग्वालियर (मध्यप्रदेश)
शिक्षा :
पत्रकारिता एवं जनसंचार में यूजीसी-नेट, जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर से पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर की उपाधि – एमजेएमसी (मास्टर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन)

अनुभव :
स्वदेश, दैनिक भास्कर, पत्रिका, नवदुनिया में संवाददाता, उपसंपादक एवं वरिष्ठ उपसंपादक के पद पर सेवाएं दी
प्रोडक्शन सहायक, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय. सहायक प्राध्यापक, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय

विशेष :
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के शोध कार्य “हिंदी समाचार पत्रों में अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग” में प्रमुख सहभागिता
माखनलाल चतुर्वेदी की पत्रकारिता एवं रतौना आन्दोलन पर आधारित शोधकार्य एवं पुस्तक लेखन

प्रकाशन :
मैं भारत हूँ (काव्य संग्रह),
देश कठपुतलियों के हाथ में (आलेख संग्रह),
हम असहिष्णु लोग (आलेख संग्रह),
रतौना आन्दोलन : हिन्दू-मुस्लिम एकता का सेतुबंध (सह लेखक)
अन्य पुस्तकों में पाठ्य लेखन एवं विशेषांकों का संपादन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!