विशेष : मानुषी छिल्लर के बारे में सबकुछ


माय टाइम्स टुडे। हरियाणा की रहने वाली मानुषी छिल्लर ने चीन में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता 2017 जीत कर एक नया इतिहास बना दिया है. मानुषी ये खिताब जीतने वाली छठी भारतीय महिला है.आज आईए आपको मानुषी से जुड़ी कुछ जानकारियां साझा कर रहें है.

माता पिता दोनों है डॉक्टर : मानुषी के माता पिता दोनों पेशे से डॉक्टर है. यही वजह है कि मानुषी भी इसी क्षेत्र में आ गयी. तीन भाई बहनों में दूूूसरे नंबर की 21 वर्षीय मानुषी वर्तमान में सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से MBBS की पढ़़ा़ई कर रही हैै.

पढ़ाई में भी टॉपर है मानुषी : मॉडेलिंग सिंगिंग पेंटिग के साथ -साथ मानुषी पढ़ाई में भी टॉपर है. अपने क्लास में टॉप करने वाली मानुषी बारहवीं में अंग्रेजी विषय में आल इंडिया टॉपर रही है.मानुषी कहती है कि वह जो भी काम करती है दिल से करती है.इसलिए वह पढ़ाई से कभी भागती नहीं हैं. हालांकि मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की तैयारी के लिए मानुषी ने एक साल के लिए पढ़ाई से ब्रेक लिया है.

बचपन से श्रृंगार पसंद है मानुषी को : मानुषी को बचपन से श्रृंगार पसंद रहा है. वह बचपन से अपनी मां और दिदी की साड़ी से चुन्नी बनाकर सजती संवरती थी.मानुषी को साड़ी पहने का शौक भी रहा है.मानुषी बताती है कि गुड्डे से खेलने से वजाए काजल और बिंदी से सजने में गुजरा है उनका बचपन.

मानुषी एक स्तरीय कुचीपुड़ी डांसर भी है: मानुषी बताती है कि वह बचपने से अपनी मां के करीब रही है. मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान मानुषी ने बताया था कि वह अपनी मां से सबसे अधिक प्रभावित रही है.बचपन में मानुषी की मां ने उनको नृत्य की शिक्षा देने लगी थी.

शाकाहारी है मानुषी : मानुषी हमेशा से खाने पान का ध्यान रखती है. वह नियमित योगा और जि़म भी जाती है.मानुषी हमेशा संतुलित भोजन करती है.एक साक्षात्कार में मानुषी ने बताया कि वह शाकाहारी है.

दिल की डॉक्टर बनना चाहती है मानुषी : एक साक्षात्कार में मानुषी ने बताया कि वह दिल की डॉक्टर बन कर सामाज के वंचित और गरीब लोगों की सेवा करना चाहती है. मानुषी गरीबों के लिए ग्रामिण क्षेत्रों में अस्पताल भी बनाना चाहती है.

शक्ति प्रोजेक्ट पर कर रही है काम : मानुषी बताती है कि वह महिलाओं के स्वास्थ्य खासकर माहवारी को लेकर बहुत चिंतित रहती है. उन्हें लगता है कि इस बारे में महिलाएं को जाहरूक करने की जरूरत है.मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में जाने से पहले एक साक्षात्कार में मानुषी ने बताया कि वह मेन्सट्रुएल हाइजीन के नाम से एक योजना पर काम कर रही है.

काम मिले तो बॉलीवुड में आ सकती है मानुषी : मानुषी ने कहा कि फिलहाल तो उन्होंने ऐसा कुछ नहीं सोचा पर अगर भविष्य में उन्हें अवसर मिलता है तो वह फिल्मों में खुद को जरूर अजमाना चाहेंगी.

सोशल मीडिया को हथियार मानती है मानुषी : एक साक्षात्कार में मानुषी ने बताया कि वह समय के आभाव के कारण सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा प्रयोग नहीं करती है. लेकिन मानुषी ने कहा कि वह इसे आज के लिए बेहतर विकल्प के तौर पर देखती है.

इस सवाल का जवाब देकर जीता खिताब:

मानुषी से पूछा गया कि दुनिया में किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों? मानुषी ने जवाब दिया कि दुनिया में मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए. जहां तक सैलरी की बात है इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि प्यार से है, समान्न से  है. उन्होंने कहा- मेरे जीवन में मां सबसे बड़ी प्रेरणा हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!