‘नेशन्स प्राउड ऑन यू ‘ टेलीविजन मीडिया की परी चित्रा त्रिपाठी

You can share it


माय टाइम्स टुडे नेटवर्क ने टेलीविजन, रेडियो, प्रिंट और वेब से जुड़े नामचीन एंकर, उद्घोषक और पत्रकारों के बारे में लोगों को बताने के लिए ‘ नेशन्स प्राउड ऑन यू’ के नाम से सीरीज शुरू किया है। इस कड़ी में आज हम बताने जा रहे हैं टेलीविजन दुनिया की दमदार आवाज और मुश्किल परिस्थितियों में भी खुद को सफलता पूर्वक ढ़ाल लेने वाली मशहूर एंकर चित्रा त्रिपाठी के बारे में ।

वर्तमान समय में चित्रा त्रिपाठी एबीपी न्यूज़ से जुड़ी हुई है। वह पिछले 13 सालों से टेलीविजन पत्रकारिता के विभिन्न आयामों से जुड़ी हुई है। चित्रा त्रिपाठी को टेलीविजन मीडिया की सबसे प्रभावशाली एंकर के रुप में शुमार किया जाता है। इसके पीछे उनकी दमदार आवाज और शानदार संचार कौशल के साथ -साथ फोटोज़ेनिक फेस भी है.

एनसीसी की सी सर्टिफिकेट प्राप्त चित्रा गोरखपुर विश्वविद्यालय से डिफेंस स्टडीज में गोल्ड-मेडलिस्ट हैं। शुरूआती दिनों में चित्रा का रुझान डिफेंस की तरफ था लेकिन एक बार गोरखपुर दुरदर्शन में मौका मिलने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और टेलीविजन मीडिया को ही अपने करियर के रुप में चयन कर आगे बढ़ने का फैसला किया।

दुरदर्शन के बाद चित्रा त्रिपाठी ने न्यूज24 और ईटीवी में भी सफलतापूर्वक काम किया। इसके बाद वह सहारा समय से जुड़ गयी जहां एंकर के तौर पर उन्होंने अपनी भूमिक बखूबी निभाया। रात्रि 9 बजे का प्राइम नाइन पैनल डिस्कशन शो को दर्शकों ने खूब सराहा। चित्रा की संगठनात्मक और संचार कौशलता को देखते हुए उन्हे सहारा की कोर कैबिनेट में शामिल किया गया था। वो सहारा श्री के साथ कई खास प्रोजेक्टस के सिलसिले में विदेश-यात्राओं पर भी गई । 2012 लंदन ओलंपिक को  लंदन जाकर कवर कर मीडिया जगत में अपना लोहा मनवा लिया था।

रामनाथ गोयनका सहित दो दर्जन से अधिक पुरस्कारों से सम्मानित चित्रा त्रिपाठी ने सहारा समय के बाद इंडिया न्यूज़ में बतौर एंकर और सीनियर प्रोड्यूसर के तौर पर जुड़ी रही है। चित्रा ने यहां लगभग चार साल काम किया। इस दौरान उनके शो ‘बेटिया ‘को लोगों ने जमकर सराहा। चित्रा त्रिपाठी को वर्ष 2014 में जम्मू काश्मीर की भयावह बाढ़ की साहसी रिपोर्टिंग के लिए रामनाथ गोयनका अवॉर्ड मिला था। साथ ही चित्रा को ‘ हिंदुस्तान का मिशन जय हिंद ‘ के लिए भारतीय सेना की तरफ से प्रशंसा पत्र भी मिल चुका है।

गोरखपुर की चित्रा त्रिपाठी ने टीवी पत्रकार और ‘हिंदी खबर’ के संपादक अतुल अग्रवाल से 2008 में विवाह किया। अलग – अलग कास्ट होने के बाद भी दोनों ने प्रेम विवाह किया और आज भी दोनों सफलता पूर्वक अपनी जींदगी जी रहे है। इनका एक बेटा भी है। सोशल मीडिया पर तमाम ज्वलंत और सामाजिक मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखने वाली चित्रा त्रिपाठी के एक लाख से अधिक फॉलोअर्स है।

Related posts

Leave a Comment