IAS इंटरव्यू में पूछा गया ऐसा सवाल जिसका जवाब नहीं दे पाएंगे आप

You can share it

आईएएस इंटरव्यू काफी कठिन होता है कभी-कभी इसके इंटरव्यू में प्रत्याशियों से कुछ ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं जो सुनने में काफी सरल लगते हैं परंतु जवाब उससे भी सरल होता है पर आपको बता दें कि फिर भी ऐसे प्रश्नों का जवाब 3 में से 1 ही प्रत्याशी देने में सफल रहता है। ऐसे सवाल आप की सोचने और समझने की छमता बताते हैं। ऐसे सवालों का जवाब सिर्फ वही व्यक्ति दे सकता है जो सवाल सुनने के बाद उसके उत्तर के बारे में कुछ विचार करें। कई लोग ऐसे सवाल सुनते ही खुशी से इसका उत्तर तुरंत दे बैठते हैं जिसके कारण वह ऐसे सवाल का जवाब देने में असफल रहते हैं।

सवाल – यदि एक दीवार को बनाने में 5 मजदूरों को 1 घंटे का समय लगता है तो क्या आप हमें बता सकते हैं कि उसी दीवार को बनाने में 20 मजदूरों को कितना समय लगेगा?

उत्तर – आमतौर पर यह सवाल सुनने में काफी ही आसान लगता है कि यदि एक दिवार को बनाने में पांच मजदूरों को 1 घंटे का समय लगता है तो 20 मजदूरों को उसी दीवार को बनाने में 15 मिनट का समय लगेगा। कई लोगों ने यह सवाल सुनते ही इसका जवाब दे दिया होगा। परंतु आपको बता दें कि यह इसका सही उत्तर नहीं है।

इस सवाल का सही उत्तर है कि कोई समय नहीं लगेगा क्योंकि सवाल में कहा गया था कि उसी दीवार को बनाने में 20 मजदूरों को कितना समय लगेगा। जब वो दीवार 5 मजदूरों द्वारा 1 घंटे में बना दी गई होगी तो 20 मजदूर उस दीवार को फिर से कैसे बना सकते हैं। हम आपके लिए ऐसे ही परीक्षाओं से जुड़े कई सवाल लाते रहते हैं यदि आपने अभी तक हमें फॉलो नहीं किया है तो हमें फॉलो करना ना भूलें।

Related posts

Leave a Comment